ऑक्सीजन की कमी से मर रही है उदयपुर की सबसे खूबसूरत झील की मछलियां, नगर निगम के सफाई के दावे फेल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2355437

ऑक्सीजन की कमी से मर रही है उदयपुर की सबसे खूबसूरत झील की मछलियां, नगर निगम के सफाई के दावे फेल

Rajasthan News: राजस्थान का उदयपुर शहर झीलों की नगरी के नाम से पूरे देश में प्रसिद्ध है.ये लग रहा है उदयपुर का नगर निगम जैसे नरक निगम बन चुका है.

Udaipur Pichola Lake

Rajasthan News: राजस्थान का उदयपुर शहर झीलों की नगरी के नाम से पूरे देश में प्रसिद्ध है. वहीं यहां का पिछोला झील उदयपुर की शान है. ये झील शान के साथ शहरवासियों की प्यास बुझाती है.

उदयपुर का नगर निगम
 शहरवासियों की प्यास बुझाने वाली पिछोला झील इस समय परेशानी में है. दरअसल, ऑक्सीजन की कमी के कारण पिछोला झील की छलियां दम तोड़ रही है. ये लग रहा है उदयपुर का नगर निगम जैसे नरक निगम बन चुका है.

क्रूज और नावों पर ध्यान 
पिछोला झील को लेकर नगर निगम के सफाई के सारे दावे फेल होते दिख रहे है.ऐसा लग रहा है नगर निगम सफाई पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रहा है. नगर निगम इस झील की सफाई से ज्यादा यहां के क्रूज और नावों पर ध्यान दे रहा है.

खूबसूरती देश में ही 
उदयपुर शहर चारों तरफ से अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है.पिछोला झील उदयपुर की सुंदरता और पर्यटकों के आकर्षण का क्रेंद्र है. यहां की खूबसूरती देश में ही नहीं बिलकुल पूरे विश्व में प्रसिद्ध है.

उदयपुर की स्थापना महराणा उदयसिंह 2 ने 1553 में कराई थी. यहां लेक,पैलेस, मंदिर, संग्रहालय आदि सुंदरता और आकर्षण का क्रेंद्र है. ये झील उदयपुर का सबसे पुराना और प्राचीन झीलों में से एक है. शाम के समय यहां बोटिंग करना लोगों को ज्यादा पसंद है.

मछलियों पर सकंट छाया
दरअसल, इस झील में कार्बनिक कचरे, गंदे पानी के प्रवाह से जल स्रोतों में कमी हुई और ऑक्सीजन लेवल घट गया है. झील के उपर बादल छाए रहने से धूप की कमी रहती है, जिसके वजह से मछलियों पर सकंट छा गया है.

यह भी पढ़ें: विधानसभा में गाली देने वाले पूर्व कांग्रेस मंत्री शांति धारीवाल पर एक्शन की तैयारी

यह भी पढ़ें: सीमा हैदर के लिए पाकिस्तान से बहन का वीडियो पैगाम, डायन और अय्याश बता कही बड़ी बात

Trending news